Rural and Urban Development Research Association (RUDRA)

By -

Rural and Urban Development Research Association (RUDRA) is an organization in Roorkee, Distt. Haridwar, Uttrakhand- 247667, India was registered on dated 16.04.2014 with the aim to do:

1. Charitable work for development of women and children.

2. Developing  interest of people in education related science, literature and dainty in rural area.

3. Organization will work for development of political education among people.

4. Will aware about useful information to people.

5. Establishment and run library and reading room for people in rural area.

6. Work for development of art and craft.

7. Encourage people for in development of animal husbandry and veterinary services.

8. Encourage, development and organizing of sports, social and cultural programs in rural area.


People Behind RUDRA

Mr.  Bhartendu Saini Director
Mr. Pradeep Kumar Vise Director
Mr. Hemant Kumar Secretary
Mr. Deepak Kumar Vise Secretary
Mrs. Sapna Saini Treasurer
Mr. Vinit Saini and Mr. Himanshu Singh Executive Worker

प्रगति रिर्पोट रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA) 2012- 14

1. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनजागरूकता रैली,सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता और वृक्षारोपण गतिविधियों का आयोजन:-

दिनाॅंक 5.6.2012 को विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्राम डाडा जलालपुर में सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA) रूडकी, जिला – हरिद्वार द्वारा बच्चों, किषोर-किषोरियों व युवक युवतियों  और ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक एवं सवेंदित करने के लिए जनजागरूकता रैली , सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता और वृक्षारोपण गतिविधियों का आयोजन किया गया। जनजागरूकता रैली को  मा0 धीरेन्द्र  कुमार ने आयुर्वेदिक चिकित्सालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में प्रतिभागियों ने  आओ हम पेड़ लगाये, दुनिया का भविष्य बचाएँ ,  जल है ,तो कल है,  पाॅलीथीन को हटाना है, पर्यावरण को बचाना है,  प्रदूषण हटाओं, पेड़ लगाओं, देष बचाओ आदि नारें लगाकर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक और संवेदित किया। जनजागरूकता रैली गाँव के सभी मुख्य मार्गों से होती हुई राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्साल्य पर समाप्त हुई। रैली में 49 किषोर-किषोरियों, रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA) के सचिव व उपसचिव सहित अन्य संस्था कार्यकााओं ने सक्रियता से सहभागिता की। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्साल्य पर किषोर किषोरियों व युवक-युवतियों में पर्यावरण के प्रति ज्ञान और जागरूकता को बढ़ाने के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के परिणाम को घोषित करने के लिए एक निर्णायक मंडल बनाया गया। निर्णायक मंडल में संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार और संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार सैनी को शामिल किया गया। निर्णायक मंडल के अनुसार प्रथम स्थान पर शुभम कुमार, द्वितीय स्थान पर मौ0 राजा और तृतीय स्थान पर जीवन कुमार को विजयी घोषित किया गया। सभी विजयी प्रतिभागियों को सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)   द्वारा सामान्य ज्ञान, शब्दकोष और प्रतियोगी पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में 35 लड़को व 14 लड़कियों ने भाग लिया। इस अवसर पर मा0 श्री धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि आज हम अपने कार्यो एवं अन्य गतिविधियों से पर्यावरण को किसी न किसी रूप में प्रदुषित कर रहें है आवष्यकता इस बात की है कि हम अपने व्यवहार एवं जीवन शैली में परिवर्तन कर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएँ और पर्यावरण को संरक्षित कर देष के विकास में योगदान दें। संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने पर्यावरण की अवधारणा, पर्यावरण प्रदूषण के प्रकार और पर्यावरण प्रदूषण से बचाव पर विस्तार से चर्चा की। संस्था वी0डी0एस0 के सचिव श्री राजबहादुर सैनी ने इस अवसर पर कहा कि हमें पाॅलीथीन के स्थान पर कागज , जूट या कपडे़ के थैले का उपयोग करना चाहिए। अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और निजी वाहनों के स्थान पर सरकारी वाहनों का प्रयोग करना चाहिए। इस अवसर पर संस्था पदाधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण के अन्तर्गत संस्था पदाधिकारियों द्वारा नीम, अमरूद, पीपल, आदि के 35 पौधों का रोपण भी किया गया तथा इन पोधों के रख-रखाव की जिम्मेदारी के लिए संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)  द्वारा किषोरों के एक समूह का श्ी गठन किया गया।

2. स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ड्राईंग प्रतियोगिता और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन :-

दिनांक 14.8.2012 को स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या के अवसर पर बहादराबाद ब्लाँक के ग्राम सोहलपुर के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विधालय में सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA) द्वारा ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ड्राईंग प्रतियोगिता में भारतीय स्वाधीनता संग्राम के नायकों एवम् नेताओं, राष्ट्रीय प्रतीकों  और पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित चित्र बनवाए गए। इस प्रतियोगिता का उद्देष्य छात्र -छात्राओं को भारतीय स्वाधीनता संग्राम के नायकों एवम् नेताओं के जीवन , भारतीय स्वाधीनता संग्राम में उनके योगदान से अवगत कराने के साथ-2 राष्ट्रीय प्रतीकों एवम् उनके महत्व और पर्यावरण संरक्षण के बारें में जागरूक एवम् संवेदित करना था। ड्र्राइंग प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के चयन के लिए सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)  द्वारा एक निर्णायक मंडल बनाया गया। निर्णायक मंडल में स्कूल के प्रधानाचार्य श्री जसबीर सिहं नेगी, सहायक अध्यापक श्रीमति शरद सैनी और संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार को शामिल किया गया। निर्णायक मंडल द्वारा प्रथम स्थान पर कक्षा 9 की छात्रा कु0 राखी ,द्वितीय स्थान पर कक्षा 9 की छात्रा कु0 रूचि  और तृतीय स्थान पर कक्षा 9 की छात्रा कु0 मोनिका को विजयी घोषित किया गया। सभी विजयी प्रतिभागियों को संस्था   द्वारा सामान्य ज्ञान और शब्दकोष प्रदान  कर  पुरस्कृत  किया गया। ड्राईंग प्रतियोगिता में 46 छात्राओं और 29 छात्रों ने सहभागिता की। इस अवसर पर संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने भारतीय स्वाधीनता संग्राम के मुख्य नायकों एवं नेताओं के जीवन पर प्रकाष डालते हुए छात्र-छात्राओं को भारतीय स्वाधीनता संग्राम में उनके योगदान से अवगत कराया और साथ-2 छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय प्रतीकों एवं उनके महŸव और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानकारी दी। उन्हांेने प्रतियोगिताओं और खेल-कूद गतिविधियों को छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए आवष्यक बताते हुए सभी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगिताओं और खेलकूद गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता के लिए प्रेरित किया। संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने प्रतियोगिताओं और खेलकूद गतिविधियों की उपयोगिता और महŸव पर बल देते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं के सामाजिक और नैतिक गुणों के विकास में पाठ्य -सहगामी क्रियाओं , प्रतियोगिताओं और खेलकूद गतिविधियों का विषिष्ट स्थान होता है । स्कूल के प्रधानाचार्य श्री जसवीर सिंह नेगी ने सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)  द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए भविष्य में संस्था को अपने विधालय में अधिक से अधिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आमन्त्रित किया।

3. विष्व एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर ड्राईंग प्रतियोगिता और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन:-

विष्व एड्स दिवस 1 दिसम्बर की पूर्व संध्या पर सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA) रूड़की, जिला हरिद्वार द्वारा दिनांक 30.11.2012 को बी0डी0 इण्टर काॅलेज भगवानपुर में छात्र-छात्राओं को एच0आई0वी0 ध् एडस् के कारणों, बचाव एवं भ्रान्तियों के बारें में जागरूक करने के लिए ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ड्र्राइंग प्रतियोगिता में 18 छात्र और 33 छात्राओं ने भाग लिया। ड्राईंग प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के चयन के लिए सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)  द्वारा एक निर्णायक मंडल बनाया गया। निर्णायक मंडल में स्कूल के सहायक अध्यापक श्री संजय पाल ,सहायक अध्यापक श्रीमति पुष्पा और संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार को शामिल किया गया। निर्णायक मंडल द्वारा ड्र्राइंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कक्षा 12 की सपना सहगल, द्वितीय स्थान पर कक्षा 12 की स्वाति राणा, तृतीय स्थान पर कक्षा 11 की ऋतु सैनी  को विजयी घोषित किया गया और साॅन्तावना पुरस्कार कक्षा 12 की नीलिमा ने जीता। । सभी विजयी प्रतिभागियों को संस्था   द्वारा सामान्य ज्ञान व प्रतियोगी पुस्तकें और शब्दकोष प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने एच0आई0वी0 /एडस् के  कारणों पर प्रकाष डालते हुए छात्र-छात्राओं को बताया कि एच0आई0वी0 /एडस् मुख्यतः असुरक्षित यौन सम्बन्धों से, संक्रमित रक्त के प्रयोग से, संक्रमित गर्भवती माँ से उसके होने वाले षिषु को और संक्रमित सुई के साझा प्रयोग से हो सकता है। उन्होनें एच0आई0वी0 /एडस् में अन्तर को स्पष्ट करते हुए एच0आई0वी0/ एडस् से बचाव और भ्रान्तियों पर विस्तार सें चर्चा की। संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ने एच0आई0वी0 /एडस् के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि चूमने, छूने, हाथ पकड़ने, एक ही शौचालय का इस्तेमाल करने से,  साथ बैठकर एक ही प्लेट में भोजन करने से, मच्छर के काटने से, एक ही कमरे में साथ सोने से, साथ खेलने, साथ बैठने, खाँसने, छींकने, लार, आँसू, पसीने, मल मूत्र आदि से एच0आई0वी0/ एडस् नही फैलता है।  संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने एच0आई0वी0/ एडस् की जाँच और परामर्ष सेवाओं के लिए एकीकृत परामर्ष एवं परीक्षण केन्द्रों और एच0आई0वी0/ एडस् के इलाज के लिए दून  चिकित्सालय देहरादून तथा डाॅ0 सुषीला तिवारी स्मारक चिकित्सालय हल्द्वानी में स्थित ए0आर0टी0 सेन्टरों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं को संस्था द्वारा एच0आई0वी0 /एडस् से सम्बन्धित जागरूकता के लिए पम्पलेट और फोल्डर भी वितरित किए गए । काॅलेज के अघ्यापक श्री संजयपाल, सुरेष त्यागी, सौरभ सोलंकी, श्रीमति पुष्पा और कु0 रीता आदि का इस कार्यक्रम के आयोजन में विषेष सहयोग रहा।

4. विष्व महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर भाषण, ष्लोगन और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन:-

विष्व महिला दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएषन (RUDRA)  रूड़की, जिला-हरिद्वार के द्वारा दिनांक 08.03.2013 को मैथोडिस्ट गल्र्स पी0जी0काॅलेज रूड़की में छात्राओं को महिला सषक्तिकरण और महिला अधिकारों के प्रति जागरूक  और सवेंदित करने के लिए भाषण एवं लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। ‘‘महिला अधिकार एवम् सषक्तिकरण, महिलाओं की समाज में स्थिति एवम् भूमिका, महिलाओं और पुरूषों में असमानता एवम् असमानता को दूर करने के उपाय’’ विषयों पर भाषण और स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में 15 छात्राओं व लोगन प्रतियोगिता मे 10 छात्राओं ने भाग लिया। विजयी प्रतियोगियों के चयन हेतू संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान   द्वारा एक निर्णायक मंडल बनाया गया। जिसमें काॅलेज प्रतिनिधियों के रूप में ड़ाॅ0 अमिता श्रीवास्तव, डाॅ0 अनुपमा वर्मा, डाॅ0 पायल अग्रवाल और संस्था प्रतिनिधि के रूप में संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार को ाामिल किया गया। निर्णायक  मंडल ने भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु0 ाामियाॅ अंजूम ोख, द्वितीय स्थान पर कु0 सोनल खुराना और  तृतीय स्थान पर कु0 पूजा आर्य को विजयी घोषित किया । निर्णायक  मंडल द्वारा लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु0 ाामियाॅ अंजूम ोख, द्वितीय स्थान पर कु0 अनीता और तृतीय स्थान पर कु0 मुरसीबा को विजयी घोषित किया गया जबकि निर्णायक मंडल द्वारा भाषण प्रतियोगिता में साॅन्तावना पुरस्कार कु0 प्रणिका मित्तल और लोगन प्रतियोगिता में साॅन्तावना पुरस्कार कु0 मनीषा को प्रदान किया गया। रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान   द्वारा सभी विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया और प्रतियोगिओं में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए गए। इस अवसर पर संस्था  के सचिव श्री हेमन्त कुमार द्वारा काॅलेज प्रधानाचार्या को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान   के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सामाजिक संस्था    द्वारा पर्यावरण सचेतना एवं जागरूकता, स्वास्थ्य ,कृषि और महिला साक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे और किए जाने वाले कार्यों पर प्रकाा डालते हुए महिला साक्तिकरण के अन्र्तगत व्यैक्तिगत, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, संवैधानिक, मनोवैज्ञानिक तथा वैचारिक साक्तिकरण पर बल दिया। सहयोगी संस्था विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री राजबहादुर सैनी ने इस अवसर पर कहा कि महिलाएँ आज सभी क्षेत्रों में पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है और महिलाओं को किसी भी क्षेत्र में अपने को किसी से कम नहीं आँकना चाहिए और महिलाओं को सुरक्षा देने की अपेक्षा उनकी सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाने की आवयकता है। संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने कहा कि महिलाओं को हिंसा से बचाने के लिए और अपने विकास व साक्तिकरण के लिए अपनी सोच और विचारों में बदलाव के साथ-2 जागरूक और संगठित होना होगा। संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ने महिलाओं की वैचारिक, दैहिक और आर्थिक स्वतन्तत्रा पर प्रकाा डालते हुए महिला हिंसा और अपराधों को रोकने के लिए बच्चों में सही संस्कार, नैतिक विकास और उपयुक्त वातावरण पर विोष बल दिया। डाॅ0 अमिता श्रीवास्तव द्वारा महिलाओं के कानूनी अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर सैकड़ो छात्राएँ, काॅलेज की अघ्यापिकाएँ   के पदाधिकरी व कई कार्यकर्ाा मौजूद थे।

5. विव पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनजागरूकता रैली, विचार गोश्ठी और वृक्षारोपण कार्यक्रमों का आयोजन:-

दिनाॅंक 5.6.2013 को विव पर्यावरण दिवस के अवसर पर ब्लाॅक भगवानपुर के ग्राम रूहालकी में सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान   रूडकी, जिला – हरिद्वार द्वारा बच्चों, किाोर-किाोरियों व युवक युवतियों  और ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक एवं सवेंदित करने के लिए जनजागरूकता रैली ,विचार गोश्ठी और वृक्षारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जनजागरूकता रैली को विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री राज बहादुर सैनी ने अम्बेड़कर पार्क से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में किाोर-किाोरियों , युवक युवतियों  और संस्था कार्यकŸााओं ने   आओ हम पेड़ लगाये, दुनिया का भविष्य बचाएँ  जल है ,तो कल है  पाॅलीथीन को हटाना है, पर्यावरण को बचाना है  प्रदूषण हटाओं, पेड़ लगाओं, देा बचाओ पेड़ों को मत काटो भाई, ये करते है प्राकृतिक भरपाई जल है सचमुच प्रकृति का वरदान,जल से ही पेड़-पोधे और जल से ही इंसान आदि नारें लगाकर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक और संवेदित किया। जनजागरूकता रैली गाँव के सभी मुख्य मार्गों से होती हुई अम्बेड़कर पार्क पर समाप्त हुई। विचार गो में विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री राज बहादुर सैनी ने कहा कि आज हम अपने कार्यो ,जीवन एवं अन्य गतिविधियों से पर्यावरण को जाने-अनजाने में किसी न किसी रूप में प्रदुषित कर रहें है आवयकता इस बात की है कि हम अपने व्यवहार एवं जीवन ौली और अन्य गतिविधियों में परिवर्तन कर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएँ और पर्यावरण को संरक्षित कर समाज और देा के विकास में योगदान दें।  के सचिव श्री हेमन्त कुमार ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए और पर्यावरण संरक्षण के लिए

निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  1. हम पाॅलीथीन और प्लास्टिक के स्थान पर कागज , जूट या कपडे़ के थैले का उपयोग करें।
  2. भरा हुआ पानी बासी समझकर न गिराएॅ और पानी की मोटर खुली न छोड़े।
  3. जल अमूल्य है जल बचाएॅ।
  4. वर्शा जल का संचयन करें।
  5. व्यक्तिगत और निजी वाहनों के स्थान पर सार्वजनिक और सरकारी वाहनों का प्रयोग करें।
  6. ईंधन और बिजली बचाएॅ एवम् सौर ऊर्जा का उपयोग करें।
  7. बल्ब और ट्यूब के स्थान पर सी0एफ0एल0 का प्रयोग करें।
  8. कागज को बर्बाद न करें।
  9. कागज और जल का पुनः चक्रण करें।
  10. ठोस व ई0 अपािश्ट का समुचित ढंग से निस्तारण करें।

रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान  के उपसचिव श्री  दीपक कुमार ने पर्यावरण की अवधारणा और पर्यावरण प्रदूषण के प्रकारों पर विस्तार से चर्चा की। श्री मयंक सैनी ने पर्यावरण प्रदूषण के कारणों एवम् बचावों पर प्रकाा डाला। प्रवीण कुमार , विनय कुमार , मोहन लाल ार्मा  और कु0 दीपा आदि वक्ताओं ने भी इस अवसर पर अपने-2 विचार रखें।  अन्त में कार्यक्रम की अघ्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान श्री अनिल चैधरी ने कहा कि हमें सबको आगे आकर पर्यावरण संरक्षण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी और हमें सबको यह संकल्प लेना चाहिए कि हम प्रति वर्श कम से कम एक पेड़ अवय लगाएॅ और उसकी देखभाल भी करें। इस अवसर पर संस्था पदाधिकारियों और कार्यकर्Ÿााओं द्वारा 21 पोधों का रोपण भी किया गया  तथा इन पोधों के रख-रखाव की जिम्मेदारी के लिए संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएान   द्वारा किाोरों के एक समूह का श्ी गठन किया गया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान श्री अनिल चैधरी, सौरभ, राधेयाम, ािवानी ,गरिमा, सोनू,  के पदाधिकारियों व कार्यकर्Ÿााओं  सहित सैकेड़ो लोग उपस्थित रहें।

6. नेहरू युवा केन्द्र संगठन हरिद्वार से सम्बद्धता:-

रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन रूड़की, जिला-हरिद्वार द्वारा महिला सशक्तिकरण और बाल विकास ,पर्यावरण सचेतना एवं जागरूकता, स्वास्थ्य ,युवा विकास  आदि क्षेत्रों में किए जा रहे  सराहनीय कार्यों को देखते हुए दिनाॅक 4.9.2013 को  युवा कार्यक्रम एवम् खेल मंत्रालय ,भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र संगठन हरिद्वार शाखा  से सम्बद्धता संख्या 106/41 के द्वारा रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन   रूड़की, जिला-हरिद्वार  को नेहरू युवा केन्द्र संगठन से  सम्बद्धता प्रदान की गयी।

7. ग्राम  हद्दीपुर ग्रन्ट में अघ्ययन एवम् परार्मा केन्द्र का उद्घाटन:-

रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा संचालित अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र का उद्घाटन ब्लाॅक  बहादराबाद के ग्राम हद्दीपुर ग्रन्ट में दिनाॅक 17.10.2013 को जिला पंचायत सदस्य श्री जय भगवान सैनी और  ग्राम प्रधान श्री यशपाल सिंह द्वारा संयुक्त रूप से रिबन काटकर किया गया। इस अवसर पर  के सचिव  श्री हेमन्त कुमार ने रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सामाजिक संस्था  द्वारा पर्यावरण सचेतना एवं जागरूकता, स्वास्थ्य ,कृषि और महिला सशक्तिकरण और बाल विकास आदि क्षेत्रों में किए जा रहे और किए जाने वाले कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों में पर्याप्त क्षमताओं व प्रतिभाओं के वावजूद भी जीवन में सही कैरियर का निर्धारण न कर पाने और सही मार्गदर्शन के अभाव में अपने लक्ष्य को पाने में असफल हो जाते है। रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा संचालित इस अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र पर उपलब्ध सेवाओं का निःशुल्क लाभ उठाकर वे कैरियर का सही निर्धारण कर अपने जीवन में चयनित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है । जिला पंचायत सदस्य श्री जय भगवान सैनी इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार के केन्द्रों की ओर अधिक आवश्यकता है क्योंकि यहाॅ पर विाय चयन, भविय में उन विायों में सम्भावनाओं और सम्बन्धित कैरियर में सभी विकल्पों की जानकरी विभिन्न प्रतियोगी पुस्तकों, रोजगार समाचार पत्रों व समय -2 पर उपलब्ध काउंसलरों द्वारा आसानी से प्राप्त हो सकेगी और यहाॅ पर उपलब्ध विभिन्न  सामान्य ज्ञान, पर्यावरण, अंग्रजी ,हिन्दी,स्वास्थ्य सम्बन्धी किताबें और अनेक प्रतियोगी पुस्तकें बच्चों के ज्ञान व जागरूकता को बढाने के साथ -2 उनके सफल भविय  और व्यक्तित्व विकास में सहायक सिद्ध होंगी। ग्राम प्रधान श्री यशपाल सिंह ने द्वारा स्वंय के प्रयासों से  इस अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र  को संचालित करने के लिए का आभार व्यक्त करते हुए ऐसे ओर केन्द्र खोले जाने पर बल दिया।  संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र की सेवाओं के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह केन्द्र सोमवार से शनिवार साॅय 4 से 6 बजे तक रविवार को प्रातः 10 से 5 बजे तक खुलेगा। यहाॅ पर दैनिक समाचार पत्र, रोजगार समाचार पत्र, प्रतियोगिता दर्पण, प्रतियोगिता किरण ,न्यूज इवेन्ट्स, सामान्य ज्ञान दर्पण, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रजी  व अन्य प्रतियोगी पुस्तकों के साथ -2 स्वास्थ्य सम्बन्धी किताबें भी उपलब्ध होंगी। यहाॅ पर शिक्षा,स्वास्थ्य और कैरियर आदि क्षेत्रों में परामर्श सेवाएॅ भी उपलब्ध करायी जाएॅगी। इस अवसर पर के उपाघ्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ,कोााघ्यक्ष श्रीमती सपना सैनी और कार्यकारणी सदस्य श्री विनीत कुमार ने भी अपने -2 विचार रखे।

8. विव एड्स दिवस के अवसर पर जनजागरूकता रैली, विचार गोश्ठी और रोल प्ले का आयोजन:-

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर दिनाॅक 1.12.2013 को रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा  लोगों को एच0आई0वी0 ध् एडस् के कारणों, बचाव एवं भ्रान्तियों के बारें में जागरूक करने के लिए जनजागरूकता रैली, विचार गोठी और  रोल प्ले का आयोजन किया गया। जनजागरूकता रैली को विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री राज बहादुर सैनी  और रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  के सचिव श्री हेमन्त कुमार  ने  आर्य समाज मन्दिर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जनजागरूकता रैली में एच0आई0वी0/ एड्स के बारें में ज्ञान ,बचाए जानए पूर्ण व सही जानकारी ,रखे दूर एच0आई0वी0/ एड्स की बीमारीए हमने यह ठाना है भारत को एच0आई0वी0/ एड्स  मुक्त बनाना हैए जानकारी ही एच0आई0वी0/ एड्स  से बचाव हैए आदि नारें लगाकर सभी को एच0आई0वी0/ एड्स के प्रति जागरूक किया। जनजागरूकता रैली पीठ बाजार, मैन बाजार, पुलिस थाना, मैन रोड, काॅटे वाली गली से होती हुयी आर्य समाज मन्दिर पर समाप्त हुई। विचार गोठी में रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  के सचिव श्री हेमन्त कुमार  ने  एच0आई0वी0 /एडस् के  कारणों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एच0आई0वी0 /एडस् मुख्यतः असुरक्षित यौन सम्बन्धों से, संक्रमित रक्त के प्रयोग से, संक्रमित गर्भवती माँ से उसके होने वाले शिशु को और संक्रमित सुई के साझा प्रयोग से हो सकता है। उन्होनें एच0आई0वी0 /एडस् में अन्तर को स्पष्ट करते हुए एच0आई0वी0/ एडस् से बचाव और भ्रान्तियों पर विस्तार सें चर्चा की। संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने एच0आई0वी0/ एडस् की जाँच और परामर्श सेवाओं के लिए एकीकृत परामर्श एवं परीक्षण केन्द्रों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ने एच0आई0वी0/ एडस् के इलाज के लिए दून  चिकित्सालय देहरादून तथा डाॅ0 सुशीला तिवारी स्मारक चिकित्सालय हल्द्वानी में स्थित ए0आर0टी0 सेन्टरों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की और एच0आई0वी0 /एडस् के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि चूमने, छूने, हाथ पकड़ने, एक ही ाौचालय का इस्तेमाल करने से,  साथ बैठकर एक ही प्लेट में भोजन करने से, मच्छर के काटने से, एक ही कमरे में साथ सोने से, साथ खेलने, साथ बैठने, खाँसने, छींकने, लार, आँसू, पसीने, मल मूत्र आदि से एच0आई0वी0/ एडस् नही फैलता है। श्री राजबहादुर सैनी ने एच0आई0वी0 /एडस् पर जनजागरूकता और जानकारियों के सही प्रचार -प्रसार पर बल दिया। विचार गोठी में अंकित, शिवानी, शुभम,शिखा,दुर्गा,श्रीमती सीमा आदि ने भी अपने-2 विचार रखे। इस अवसर पर एच0आई0वी0 /एडस् के  कारणों और भ्रान्तियों पर रोल प्ले भी आयोजित किये गए। इस अवसर पर सभी को संस्था द्वारा एच0आई0वी0 /एडस् से सम्बन्धित जागरूकता के लिए पम्पलेट और फोल्डर भी वितरित किए गए । इस अवसर पर 52 किशोर -किशोरियों सहित संस्था के  कई पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे।

9. व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व विकास और सर्वांगीण विकास आदि विायों पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन:-

दिनाॅक 26.12.2013 को भगवानपुर के आर्य समाज मन्दिर में नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के सहयोग से रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के जिला युवा समन्वयक श्री दिनेश उपाघ्याय,पूर्व ब्लाॅक अघ्यक्ष युवा कल्याण समिति श्री सुरेश पाल शास्त्री, युवा कल्याण समिति के महासचिव डाॅ0 जसवन्त सिंह चैहान,विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री आर0 बी0 सैनी और जैविक खाद प्रशिक्षक श्री कुवर पाल द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यशाला में रूदा के सचिव श्री हेमन्त कुमार द्वारा सभी का स्वागत  करते हुए सामाजिक संस्था  द्वारा पर्यावरण सचेतना एवं जागरूकता, स्वास्थ्य ,कृषि और महिला सशक्तिकरण और बाल विकास आदि क्षेत्रों में किए जा रहे और किए जाने वाले कार्यों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की । श्री हेमन्त कुमार ने जीवन में लक्ष्य निर्धारण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जीवन कौशलों – आत्मपरिचय का कौशल,भावनाओं पर नियन्त्रण का कौशल, तनाव पर नियन्त्रण का कौशल,सघन या गहन चिन्तन का कौशल,निर्णय लेने का कौशल,संचार का कौशल,आपसी सम्बन्धों का कौशल और लैगिंक संवेदनशीलता का कौशल पर विस्तार से उदाहरणों सहित चर्चा की। डाॅ0 जसवन्त सिंह चैहान ने युवा शक्ति की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डाला। पूर्व ब्लाॅक अघ्यक्ष युवा कल्याण समिति श्री सुरेश पाल शास्त्री ने युवाओं के व्यक्तित्व विकास और नेतृत्व विकास पर विस्तार से चर्चा की। क्षेत्रीय युवा कल्याण समिति के उपाघ्यक्ष श्री प्रवीण कुमार ने महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डाला। सामाजिक संस्था  के उपसचिव श्री दीपक कुमार ने शिक्षा की आवश्यकता एवं महत्व ,वर्तमान में शिक्षा की स्थिति पर चर्चा करते हुए समय प्रबन्धन और नियोजित तैयारी पर बल दिया। मुख्य अतिथि नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के जिला युवा समन्वयक श्री दिनेश उपाघ्याय ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए संचालित कार्यक्रमों एवम् गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा करते हुए महिला मंगल दल व युवा मंगल दल की अवधारणा,आवश्यकता एवम् कार्यो पर प्रकाश डाला। विलेज डवलपमेन्ट सोसायटी के सचिव श्री आर0 बी0 सैनी ने पर्यावरण प्रदुाण और पर्यावरण संरक्षण पर विस्तार से चर्चा करते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता पर बल दिया। इस अवसर पर युवा और महिला मंगल दलों के कई  सदस्यों ने अपने -2 विचार रखे।इस अवसर पर रूदा के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार,कोााघ्यक्ष श्रीमती सपना सैनी, संस्था के  कई पदाधिकारियों व कार्यकत्र्ताओं सहित रूड़की और भगवानपुर के युवा और महिला मंगल दलों के सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

10. नेताजी सुभाा चन्द्र बोस जयन्ती के अवसर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता और पुरस्कार एवम् प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन:-

दिनाॅक 23.1.2014 को नेताजी सुभाा चन्द्र बोस जयन्ती के अवसर पर ब्लाॅक बहादराबाद के ग्राम हद्दीपुर ग्रन्ट में अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र पर रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को स्वास्थ्य ,पर्यावरण,सामान्य ज्ञान एवम् मतदान के प्रति जागरूक करना था । सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के चयन के लिए संस्था द्वारा दो सदस्य निर्णायक मंडल बनाया गया जिसमें संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार और संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार को शामिल किया गया। निर्णायक मंडल द्वारा प्रथम स्थान पर शेखर कुमार सैनी ,द्वितीय स्थान पर अमित सैनी और तृतीय स्थान पर सुमित कुमार को विजयी घोाित कर पुरस्कृत किया गया जबकि प्रोत्साहन पुरूस्कार डैजी सैनी व संगीता देवी को प्रदान किया गया।सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 36 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा ब्लाॅक बहादराबाद के ग्राम हद्दीपुर ग्रन्ट में संचालित अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र की सेवाओं के बारें में जानकारी  दी और सभी से अपने ज्ञान  व जागरूकता  को बढ़ाने  और सही परामर्श व मार्गदर्शन के लिए अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र की सेवाओं का लाभ उठाने का आह्वान  किया।  उन्होनें 25 जनवरी को सभी मतदाताओं  को  मतदान के प्रति जागरूक कर राट्रीय मतदाता दिवस को सक्रिय रूप से मनाने और देश के विकास और प्रगति के लिए आने वाले सभी चुनावों  में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पर बल दिया। संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने नेताजी  के जीवन  पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान  किया।  संस्था उपाघ्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ने पर्यावरण प्रदूाण ,पर्यावरण संरक्षण व सन्तुलित आहार पर विस्तार से जानकारियाॅ प्रदान की। इस अवसर पर संस्था के  कई पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे।

11. विव महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर भाषण प्रतियोगिता और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन:-

विश्व महिला दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन   रूड़की, जिला-हरिद्वार के द्वारा दिनांक 08.03.2014 को धनौरी डिग्री काॅलेज धनौरी में  छात्र – छात्राओं को महिला सशक्तिकरण और महिला अधिकारों के प्रति जागरूक  और सवेंदित करने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ‘‘महिला अधिकार एवम् सशक्तिकरण, महिलाओं की समाज में स्थिति एवम् भूमिका, महिलाओं और पुरूषों में असमानता एवम् असमानता को दूर करने के उपाय’’ विषयों पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में 51 छात्राओं व 1 छात्र  ने भाग लिया। विजयी प्रतियोगियों के चयन हेतू संस्था रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन   द्वारा एक निर्णायक मंडल बनाया गया। जिसमें काॅलेज प्रतिनिधियों के रूप में ड़ाॅ0 अमिता शर्मा, श्री विजय मिश्रा और संस्था प्रतिनिधि के रूप में संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार को ाामिल किया गया। निर्णायक  मंडल द्वारा प्रत्येक छात्र- छात्रा के लिए अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए 3 से 5 मिनट का समय निर्धारित किया गया।  निर्णायक मंडल ने भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर किरण सैनी, द्वितीय स्थान पर स्वाति और  तृतीय स्थान पर टीना काम्बोज को विजयी घोषित किया । निर्णायक  मंडल द्वारा प्रोत्साहन पुरस्कार  के लिए साची को विजयी किया गया।  संस्था सचिव  और काॅलेज प्रार्चाय द्वारा रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन    की ओर से विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया और प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर संस्था  के सचिव श्री हेमन्त कुमार द्वारा काॅलेज प्रार्चाय को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्था सचिव श्री हेमन्त कुमार ने रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन   के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सामाजिक संस्था    द्वारा पर्यावरण सचेतना एवं जागरूकता, स्वास्थ्य , महिला सशक्तिकरण  और बाल विकास के क्षेत्र में किए जा रहे और किए जाने वाले कार्यों पर विस्तार से जानकारी देते हुए महिला सशक्तिकरण के अन्र्तगत व्यैक्तिगत, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, संवैधानिक, मनोवैज्ञानिक तथा वैचारिक सशक्तिकरण पर विस्तार से चर्चा की। संस्था उपसचिव श्री दीपक कुमार ने महिला हिंसा के अन्र्तगत शारीरिक, मानसिक, मौखिक, भावनात्मक,यौनिक,आर्थिक और धार्मिक हिंसा पर विस्तार से चर्चा की। संस्था उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार ने  वर्तमान में महिलाओं की समाज में स्थिति एवम् भूमिका पर प्रकाश डालते हुए महिला हिंसा और अपराधों को रोकने के लिए बच्चों में सही संस्कार, नैतिक विकास और उपयुक्त वातावरण पर विशेष बल दिया। काॅलेज प्रार्चाय  डाॅ0 नृपेन्द्र नाथ भारद्वाज  ने महिलाओं की स्वतन्त्रता, जागरूकता और सुरक्षा  पर बल देते हुए महिलाओं और पुरूषों में असमानता एवम् असमानता को दूर करने के उपायों पर विस्तार से प्रकाश डाला।  इस अवसर पर  विनय कुमार , श्रीमती सपना सैनी, विनीत सैनी , डाॅ अनिता ,सुमित कुमार और गुलशन कुमार ने भी अपने -2 विचार रखे। इस अवसर पर  सैकड़ो छात्राएँ, काॅलेज की अघ्यापिकाएँ    के पदाधिकरी व कई कार्यकर्ाा मौजूद रहे।

12. ग्राम  हद्दीपुर ग्रन्ट में अघ्ययन एवम् परार्मा केन्द्र का संचालन:-

रूरल एण्ड अर्बन डवलपमेन्ट रिसर्च एसोसिएशन  द्वारा अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र  का संचालन  ब्लाॅक बहादराबाद के ग्राम हद्दीपुर ग्रन्ट में किया  जा रहा है। अघ्ययन एवम् परामर्श  केन्द्र सोमवार से शनिवार साॅय 4 से 6 बजे तक रविवार को प्रातः 10 से 5 बजे तक खुलता है । अघ्ययन एवम् परामर्श  केन्द्र पर  पर दैनिक समाचार पत्र, रोजगार समाचार पत्र, प्रतियोगिता दर्पण, प्रतियोगिता किरण ,न्यूज इवेन्ट्स, सामान्य ज्ञान दर्पण, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रजी  की किताबें  व अन्य प्रतियोगी पुस्तकों के साथ -2 स्वास्थ्य सम्बन्धी किताबें  और अनेक मनोरंजक पुस्तकें उपलब्ध है । यहाॅ पर विाय चयन, भविय में उन विायों में सम्भावनाओं और सम्बन्धित कैरियर में सभी विकल्पों की जानकरी विभिन्न प्रतियोगी पुस्तकों, रोजगार समाचार पत्रों व समय -2 पर उपलब्ध काउंसलरों द्वारा आसानी से प्राप्त हो  जाती है और यहाॅ पर उपलब्ध विभिन्न  सामान्य ज्ञान, पर्यावरण, अंग्रजी ,हिन्दी,स्वास्थ्य सम्बन्धी किताबें और अनेक प्रतियोगी पुस्तकें बच्चों के ज्ञान व जागरूकता को बढाने के साथ -2 उनके सफल भविय  और व्यक्तित्व विकास में सहायक है।

माहवार अघ्ययन एवम् परामर्श केन्द्र पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने वाले लड़के और लड़कियों का विवरण निम्न प्रकार है –

माह एवम् वर्ष लड़के लड़कियाॅ कुल
अक्टूबर  2013 147 18 165
नवम्बर 2013 111 23 134
दिसम्बर 2013 105 18 123
जनवरी 2014 155 24 179
फरवरी 2014 162 22 184
मार्च 2014 165 44 209
कुल योग 845 149 994

Contact RUDRA

Postal Address: 96, Laxmi Vihar, Near- Malviya Chowk, Railway Road, Ganeshpur, Roorkee-247667 Distt.: Hardwar , State: Uttarakhand , India

Contact No.: 901278139

Email ID: rudra.hdrngo@gmail.com


 

**To update your organization 100% free of cost, contact at admin@24x7review.com

WE LOVE FEEDBACK! AND DON'T FORGET TO SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER :)

1 Comment to Rural and Urban Development Research Association (RUDRA)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *